अपने वर्डप्रेस को SQL इंजेक्शन से सुरक्षित रखें

अपने वर्डप्रेस को SQL इंजेक्शन से सुरक्षित रखें

दिसम्बर 23, 2019 0 By obaidrock

वर्डप्रेस वेबसाइटों को एसक्यूएल उपचार खतरों से सुरक्षित रखना पड़ता है। एसक्यूएल (स्ट्रक्चर्ड क्वेरी वर्ड्स) वास्तव में एक व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली रिपॉजिटरी भाषा है, एक क्षेत्र विशिष्ट शब्दावली जो एक बहुत ही रिलेशनल डेटाबेस पर्यवेक्षण प्रणाली (आरडीबीएमएस) में डेटा के प्रबंधन के लिए बनाई गई है।

 

SQL इंजेक्शन स्ट्राइक, जो एक एप्लिकेशन के सॉफ़्टवेयर के भीतर स्थिरता कमजोरियों का दोहन करके ट्रांसपायर होता है, जब हानिकारक SQL स्टेटमेंट्स को आमतौर पर निष्पादित किया जाता है और निष्पादन के लिए प्रवेश क्षेत्र में डाल दिया जाता है। चूंकि इन SQL कथनों में से कई वेब प्रोग्रामों के पीछे डेटाबेस मशीनों का प्रबंधन करते हैं, हैकर्स SQL ​​निर्देशों को काम करके और निर्देशिकाओं में जानकारी को बनाने, पुनर्प्राप्त करने, अपग्रेड करने या हटाने, वेब सॉफ्टवेयर के कामकाज में हेरफेर कर सकते हैं।

के लिए वर्डप्रेस वेब साइटों, एसक्यूएल इंजेक्शन अक्सर प्राथमिक तरीके और विभिन्न प्रवेश चीजों का इस्तेमाल कर रही, पंजीकरण प्रकार, संपर्क रूपों, जैसे में क्रियान्वित कर रहे हैं देखो वेबसाइट, लॉग इन रूपों, विचार के खेतों और क्रय गाड़ियां भीतर क्षेत्रों के लिए। जब वर्डप्रेस साइट के मालिक मेहमानों के लिए विभिन्न प्रकार के रिक्त क्षेत्रों को भरने के लिए अलग-अलग आवश्यकताएं रखते हैं, खासकर जब डेवलपर्स, अंतर्दृष्टि सत्यापन से अनजान बनते हैं, तो करियर फ़ील्ड्स को सादे शब्द के रूप में स्थापित किया, हैकर्स एसक्यूएल अभिकथनों को इंजेक्ट करते हैं और अन्य डेटा के साथ लॉगिन क्रेडेंशियल्स प्राप्त कर सकते हैं । वर्डप्रेस वेब पेज को SQL इंजेक्शन से कैसे सुरक्षित करें

निम्नलिखित तरीके वर्डप्रेस साइट मालिकों को प्रभावी तरीके से SQL इंजेक्शन के खतरों को कम करने में मदद कर सकते हैं …

मैलवेयर और SQL उपचार कमजोरियों के लिए अपनी साइट को स्कैन करें

आपको इसकी वजह से विभिन्न उपकरणों का उपयोग करना चाहिए। दरअसल, वर्डप्रेस में सुरक्षा और सुरक्षा प्लगइन्स हैं जो चेक आउट और मैलवेयर और कमजोरियों की खोज कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि इनको डाउनलोड करें और स्कैन करें।

अपनी साइट को अप-टू-डेट ई पर रखें, स्थिरता प्रक्रियाओं का पालन करें

अधिकांश वर्डप्रेस इंटरनेट वेबसाइटों के लिए सुरक्षा उपायों की प्रक्रियाओं को अनदेखा करना और नए उत्पादों के साथ वेब साइटों को अपडेट करने की उपेक्षा करना काफी शुद्ध है । इसका कारण यह है कि बहुत सारे गैर-पेशेवर हैं, खासकर छोटे व्यवसायों या व्यक्तिगत उपभोक्ताओं के स्वामित्व वाली वेबसाइटों के बारे में, जिनके पास कोई विचार नहीं है और हैकर्स के लिए आसान लक्ष्य बन सकते हैं। एसक्यूएल उपचार हमले ऐसे हमलों की तरह सबसे सामान्य होंगे जिनका ऐसी वेबसाइटों पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए, यह हमेशा बेहतर होता है कि अपनी साइट को अद्यतित रखें और सभी सुरक्षा विधियों से चिपके रहें।

आपके द्वारा लोड किए जाने वाले प्लग इन और थीम या टेम्प्लेट पर विस्तृत नज़र रखें , सक्रिय प्रकारों का उपयोग करें

SQL भेद्यता आमतौर पर वर्डप्रेस थीम या टेम्प्लेट और प्लगइन्स में देखी जाती है जिन्हें नियमित रूप से अपडेट नहीं किया जाता है। नतीजतन, यह किसी भी WordPress वेबसाइट व्यक्ति या व्यवस्थापक के बारे में सलाह देने के लिए उचित है जो प्लगइन्स और डिज़ाइनों पर कड़ी नज़र रखने में मदद करता है जो कि काम के लिए डाउनलोड किए जाते हैं और हमेशा सक्रिय रहने वाले लोगों के लिए जाने का प्रयास करते हैं। यह निश्चित रूप से प्लगइन्स और विषयों को रोकने के लिए सबसे अच्छा है जो एक विस्तारित अवधि के लिए एक ही var iation के साथ जारी रहते हैं ;

t अधिक आसान और सम्मानित प्लगइन या डिज़ाइन से आगे बढ़ना आसान है। याद रखें, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्लगइन या डिज़ाइन में एक व्यक्तिगत मैलवेयर आपकी साइट और आपके संपूर्ण व्यवसाय को बर्बाद कर सकता है। इसलिए, समीक्षाओं को देखें, कुछ अध्ययन करें और विश्वसनीय प्लगइन्स और डिज़ाइन चुनें।

बेहतर रखें कि वह वर्डप्रेस संस्करण छुपा कर रखे

 

यह हमेशा बेहतर होता है कि वर्डप्रेस संस्करण को प्रच्छन्न रखें .. यदि नहीं, तो हमलावरों को कमजोरियों का पता लगाना और उनका शोषण करना संभव हो सकता है । इसलिए, भिन्नता को अनदेखा करते रहें।

अपने एसक्यूएल सर्वर को सावधानीपूर्वक रखें

 

किसी वर्डप्रेस वेबसाइट के विकास के मूल चरण से ही , अपने SQL सर्वर की देखरेख करें। किसी भी एन्कोडिंग त्रुटि जो आप का पता लगाने से चूक सकते हैं, हैकर्स को एक हमले के प्रदर्शन के लिए सटीक रूप से शोषण करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, अपने SQL सर्वर को सीधे देखते रहें, त्रुटियों का पता लगाएं क्योंकि वे होते हैं और उन्हें तुरंत बहाल करते हैं।

वर्डप्रेस में डालते समय डेटाबेस को उपसर्ग बदलें , डी सेबल अनएडेड फंक्शनलिटीज

वर्डप्रेस में डालते समय हमेशा डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस डेटाबेस को ‘ wp ‘ में बदलें । इस घटना में कि आप नहीं हैं, आप इसे बाद में करने में सक्षम हैं, लेकिन निश्चित रूप से कार्रवाई करना सबसे अच्छा है क्योंकि डेटाबेस डायनिंग टेबल SQL मैलवेयर को हैक करने में हैकर्स की मदद कर सकते हैं।

इसी तरह, अवांछित कार्यक्षमता को अक्षम करना बुद्धिमान है जिसे आप अपनी वेबसाइट पर निर्भर नहीं करते हैं। इन अनावश्यक, महत्वहीन और अप्रयुक्त कार्यात्मकताओं में से कई SQL इंजेक्शन के हमलों के लिए कैसे प्रशस्त कर सकते हैं।

स्टोर वेबसाइट रिपॉजिटरी को साधारण बैकअप के लिए अलग से थर्ड-पार्टी उपकरण और प्लगइन्स का उपयोग करना

 

यह टिप SQL इंजेक्शन हमलों के खिलाफ की रक्षा के लिए नहीं है, लेकिन अगर ऐसा होता है तो एक नुकसान के बाद प्रारंभिक चरणों में वापस कूदने के लिए

तृतीय-पक्ष संसाधनों और प्लगइन्स का उपयोग करें और किसी की वेबसाइट के डेटाबेस को अलग से खुदरा करें। यह एक आसान बैक-अप हो सकता है। यह सलाह दी जाती है कि वेबसाइट बैक अप के लिए कभी भी वेबहोस्ट पर निर्भर न रहें; उनमें से कई प्रभावी बैकअप प्रोग्राम नहीं दे सकते हैं।