क्यों ब्लॉकचेन?

क्यों ब्लॉकचेन?

दिसम्बर 19, 2019 0 By obaidrock

यदि आप नवीनतम दस वर्षों की अवधि में बैंकिंग, योगदान, या क्रिप्टोग्राफिक नकदी का पालन कर रहे हैं, तो आप बिटकॉइन के पीछे रिकॉर्ड रखने वाले विकास “ब्लॉकचैन” के साथ ठीक हो सकते हैं। इसके अलावा, एक सम्मानजनक संभावना है कि यह सिर्फ अच्छा लग रहा है। ब्लॉकचेन से परिचित होने के प्रयास में, आप सभी इस तरह की परिभाषा का सामना कर चुके हैं: “ब्लॉकचेन एक विनियोजित, विकेन्द्रीकृत, खुला खाता है”। प्रेरक समाचार है, ब्लॉकचैन उस परिभाषा ध्वनियों की तुलना में बेहद स्पष्ट है।

ब्लॉकचेन क्या है?

यदि यह विकास इतना चकरा देने वाला है, तो इसे “ब्लॉकचेन” क्यों कहें? अपने सबसे बुनियादी स्तर पर, ब्लॉकचेन वास्तव में वर्गों की एक श्रृंखला है, फिर भी उन शब्दों की पारंपरिक भावना में नहीं। जब हम इस विशेष परिस्थिति में “वर्ग” और “श्रृंखला” शब्दों को व्यक्त करते हैं, तो हम एक खुली डेटाबेस (“श्रृंखला”) में स्थापित स्वचालित जानकारी (“वर्ग”) की सही-सही जाँच कर रहे हैं।

ब्लॉकचेन पर “स्क्वायर” में सूचना के बिट बिट्स शामिल हैं। विशेष रूप से, उनके पास तीन भागों हैं। बैल अमेज़न के साथ आपकी सबसे हालिया खरीदारी की तारीख, समय और डॉलर के अनुपात जैसे ट्रेडों के बारे में जानकारी संग्रहीत करते हैं। (नोट: यह अमेज़ॅन मॉडल चित्रण खरीद के लिए है; अमेज़ॅन खुदरा एक ब्लॉकचेन सिद्धांत से निपटता नहीं है)। ट्रेडों में भाग लेने वाले के बारे में जानकारी संग्रहीत करता है। अमेज़ॅन से आपके खर्च को अतिरिक्त रूप से खरीदने के लिए एक वर्ग आपके नाम को Amazon.com, Inc. के पास रिकॉर्ड करेगा। आपके वास्तविक नाम का उपयोग करने के बजाय, आपकी खरीद को एक उपयोगकर्ता नाम की तरह “अभूतपूर्व चिह्न” का उपयोग करते हुए बिना किसी विशिष्ट जानकारी के दर्ज किया गया है।

ब्लॉकचेन कैसे काम करता है?

जब कोई वर्ग नया डेटा संग्रहीत करता है तो इसे ब्लॉकचेन में जोड़ा जाता है। ब्लॉकचैन, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, इसमें विभिन्न वर्गों को एक साथ लटका दिया गया है। ब्लॉकचैन में एक वर्ग को जोड़ने के लिए सभी एक साथ, किसी भी मामले में, चार चीजें होनी चाहिए। एक व्यापार होना चाहिए। हमें आपके अंधाधुंध अमेज़ॅन खरीद के उदाहरण के साथ जारी रखना चाहिए। विभिन्न चेकआउट संक्षिप्त ढंग से तलाशने के बाद, आप अपने बेहतर निर्णय के साथ संघर्ष करते हैं और खरीदारी करते हैं।

उस व्यापार की जाँच होनी चाहिए। उस खरीद को करने के मद्देनजर, आपके व्यापार की पुष्टि की जानी चाहिए। जानकारी के अन्य खुले रिकॉर्ड के साथ, सिक्योरिटीज एक्सचेंज कमीशन, विकिपीडिया, या आपके स्थानीय पुस्तकालय की तरह, नए डेटा सेगमेंट की जाँच के लिए कोई जिम्मेदार है। ब्लॉकचैन के साथ, परवाह किए बिना, उस आंदोलन को पीसी की व्यवस्था के लिए छोड़ दिया गया है। जब आप अमेज़ॅन से अपनी खरीदारी करते हैं, तो पीसी की व्यवस्था यह देखने के लिए हलचल करती है कि आपका व्यापार उस तरीके से हुआ जैसा आपने कहा था। यही है, वे खरीद की बारीकियों पर जोर देते हैं, जिसमें व्यापार का समय, डॉलर पूरे, और व्यक्ति शामिल हैं। (एक सेकंड में ऐसा कैसे होता है, इस पर अधिक)

एक वर्ग में उस व्यापार का ध्यान रखा जाना चाहिए। आपके व्यापार के सावधान रहने की पुष्टि होने के बाद, इसे हरी बत्ती मिलती है। व्यापार की डॉलर की संपूर्णता, आपकी प्रस्तावित छाप, और अमेज़ॅन की इलेक्ट्रॉनिक छाप द्वारा एक वर्ग में बड़ी देखभाल की जाती है। वहां, व्यापार संभवत: सैकड़ों, या हजारों, जैसे अन्य लोगों में शामिल हो जाएगा। जब उस नए वर्ग को ब्लॉकचेन में जोड़ा जाता है, तो यह किसी को भी देखने के लिए सीधा उपलब्ध होता है। यदि आप बिटकॉइन के ब्लॉकचेन का पता लगाते हैं, तो आप देखेंगे कि आप व्यापार डेटा से संपर्क करते हैं, जब (“समय”), कहाँ (“ऊंचाई”), और किसके (“रिले द्वारा”) के बारे में जानकारी को स्क्वायर ब्लॉकचेन में जोड़ा गया था।

क्या ब्लॉकचेन पृथक है?

ब्लॉकचेन के पदार्थ को कोई भी देख सकता है, वैसे भी ग्राहक अपने पीसी को ब्लॉकचेन मास्टरमाइंड से संबंधित कर सकते हैं। उस क्षमता में करने पर, उनके पीसी को ब्लॉकचैन की एक प्रति मिलती है, जिसे पुनर्जीवित किया जाता है इसलिए जो भी बिंदु पर एक और वर्ग शामिल किया जाता है, जैसे कि फेसबुक न्यूज फीड जो किसी अन्य बिंदु पर एक स्थिति को लाइव अपडेट देता है। ब्लॉकचेन में पीसी को व्यवस्थित करें ब्लॉकचैन की अपनी प्रति है, जो इस बात की पुष्टि करता है कि हजारों हैं, या बिटकॉइन के कारण, तुलनीय ब्लॉकचैन की बड़ी संख्या में प्रतियां हैं। हालांकि ब्लॉकचेन की प्रत्येक प्रति अस्पष्ट है, लेकिन पीसी की व्यवस्था पर जानकारी फैलाने से जानकारी को नियंत्रित करना तार्किक रूप से कठिन हो जाता है। ब्लॉकचेन के साथ, निश्चित रूप से एक अकेला नहीं है, घटनाओं का पूरा रिकॉर्ड जिसे नियंत्रित किया जा सकता है। या हो सकता है, एक डेवलपर को नेटवर्क पर ब्लॉकचेन की प्रत्येक कॉपी को नियंत्रित करने की आवश्यकता होगी। यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा उठाता है: यदि आप समझ नहीं पा रहे हैं कि ब्लॉकचेन में कौन वर्ग जोड़ रहा है, तो आप किस क्षमता में ब्लॉकचैन या सिस्टम की व्यवस्था पर भरोसा कर सकते हैं। पीसी इसे देख रहे हैं?

ब्लॉकचैन बनाम बिटकॉइन

ब्लॉकचैन का लक्ष्य स्वचालित जानकारी को रिकॉर्ड और बिखरे हुए, फिर भी संशोधित नहीं किया जाना है। यह सोचा गया कि विकास को देखे बिना, वास्तविक रूप में हमारे सिर को ओवरले करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए हमें यह शोध करना चाहिए कि ब्लॉकचेन उन्नति का सबसे पहला उपयोग वास्तव में कैसे काम करता है। ब्लॉकचैन उन्नति को पहली बार 1991 में स्टुअर्ट हैबर और डब्ल्यू स्कॉट स्टोर्नेटा द्वारा चित्रित किया गया था, दो शोधकर्ताओं को एक संरचना का एहसास होने की उम्मीद थी जहां दस्तावेज़ टाइमस्टैम्प यू नहीं हो सकते थेpset। जनवरी 2009 में बिटकॉइन के प्रेषण के बावजूद, यह दो दशक बाद तक नहीं था, ब्लॉकचैन का पहला प्रमाणित विश्व अनुप्रयोग था। बिटकॉइन शो ब्लॉकचेन पर निर्भर करता है। प्रोपेल्ड कैश को प्रदर्शित करने वाले एक जांच पत्र में, बिटकॉइन के छद्म निर्माता सातोशी नाकामोटो ने इसे “एक और इलेक्ट्रॉनिक नकदी संरचना जो पूरी तरह से छितरी हुई है, परिया में कोई भरोसा नहीं है” के रूप में अंकित किया।