डिजिटल मार्केटिंग के 6 प्रकार

मई 10, 2020 Off By studyshout

क्या आप ऑनलाइन व्यवसाय बनाने की योजना बना रहे हैं? इंटरनेट की उपस्थिति और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर उपयोगकर्ताओं की संख्या में ऑनलाइन अवसरों में वृद्धि हुई है। यदि आप ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं या ऑनलाइन कुछ करना चाहते हैं, तो पहले विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग को समझना आवश्यक है।

पिछले कुछ वर्षों में, हमने दुनिया भर में इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों की कुल संख्या में काफी वृद्धि देखी है। क्या आप जानते हैं, वर्तमान में, वैश्विक स्तर पर 4.57 बिलियन से अधिक सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं? इससे हमें नए अवसर मिले।

आइए अब विभिन्न प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग में आते हैं:

1. SEO

सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन या SEO पूरे डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र के महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है। अधिकांश डिजिटल विपणक और ब्लॉगर्स किसी अन्य डिजिटल विपणन प्रकार पर एसईओ को पसंद करते हैं, इसका प्रमुख कारण यह है कि यह पूरी तरह से फ्री है। SEO Google, याहू, बिंग आदि जैसे विशाल सर्च इंजन के शीर्ष पर एक वेबसाइट को रैंकिंग करने की प्रक्रिया है।

मुफ्त  ट्रैफ़िक के अलावा, एसईओ करने के बारे में एक और बढ़िया बात यह है कि यह आपको अच्छी तरह से लक्षित ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करता है। एसईओ विशेषज्ञ Google पर साइट को रैंक करने के लिए विभिन्न अनुकूलन तकनीकों का प्रदर्शन करता है। इसमें ऑन-पेज एसईओ और ऑफ-पेज एसईओ शामिल हैं।

2. SMM

आजकल विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का उपयोग बढ़ गया है। लोग इंटरनेट का उपयोग करने में जितना समय बिताते हैं, उसका ज्यादातर हिस्सा सोशल मीडिया पर होता है। विशाल दर्शक आधार वाले कुछ विशाल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और लिंक्डइन हैं। यदि आप सोशल मीडिया पर अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो पहले अपने दर्शकों के प्रकार को समझना आवश्यक है।

उदाहरण के लिए, यदि आपके लक्षित दर्शक सीईओ, कंपनी के मालिक, एचआर आदि हैं, तो लिंक्डइन सबसे अच्छा मंच है। और, यदि आपके लक्षित दर्शक किशोर और युवा हैं, तो इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म आपके लिए सबसे अच्छे हैं।

3. SEM

सर्च इंजन मार्केटिंग ऑनलाइन या डिजिटल मार्केटिंग का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालाँकि SEO वेबसाइट पर ट्रैफ़िक प्राप्त करने का एक निशुल्क तरीका है, लेकिन इसके परिणाम प्राप्त करने में थोड़ा समय लगता है। यदि आप एक व्यवसाय स्वामी हैं, जो एसईओ ट्रैफ़िक की प्रतीक्षा नहीं करना चाहते हैं, तो आप सर्च इंजन मार्केटिंग पर पैसा खर्च करके अपनी वेबसाइट पर तत्काल ट्रैफ़िक ला सकते हैं। सर्च इंजन मार्केटिंग या SEM में Google विज्ञापन, बिंग विज्ञापन, याहू विज्ञापन आदि चलाना शामिल है।

SEO में, आपको अपनी वेबसाइट को शीर्ष स्थान पर रखने के लिए Google जैसे खोज इंजनों की प्रतीक्षा करनी होगी, लेकिन SEM के मामले में, आप अपनी वेबसाइट को SERP के शीर्ष पर दिखाने के लिए Google जैसे खोज इंजनों को पैसे देते हैं ।

4. ईमेल मार्केटिंग

ई-मेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक और शानदार रूप है। ईमेल मार्केटिंग का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए, आपके पास एक शानदार रणनीति होनी चाहिए। ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से, आप अपने व्यवसाय के बारे में अपने ईमेल ग्राहकों को अपडेट कर सकते हैं। ईमेल मार्केटिंग करते समय, सूचनात्मक और प्रचार ईमेल के बीच संतुलन बनाए रखना बहुत आवश्यक है।

जब आप अपने ग्राहकों को कोई खास वैल्यू प्रदान नहीं करते हैं और लगातार प्रचार ईमेल वितरित करते हैं, तो वे आपकी ईमेल सूची से अनसब्सक्राइब कर सकते है। ईमेल मार्केटिंग करने के लिए, आप अपनी वेबसाइट पर आने वाले लोगों के ईमेल एकत्र करना शुरू कर सकते हैं।

5. एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट विपणन को ऑनलाइन पैसा बनाने की एक आसान और आकर्षक विधि के रूप में माना जाता है। यदि आप कुछ ऑनलाइन शुरू करना चाहते हैं और पैसा कमाना शुरू कर रहे हैं, तो एफिलिएट मार्केटिंग एक अच्छा तरीका हो सकता है। एफिलिएट मार्केटिंग में, आप अन्य कंपनियों के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देते हैं, उन्हें बिक्री प्राप्त करने में मदद करते हैं, और बदले में कंपनी आपको कमीशन देती है।

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में अच्छी बात यह है कि आपको सिर्फ बिक्री को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करना है। कस्टमर सपोर्ट, प्रोडक्ट की शिपिंग, पैकेजिंग आदि जैसी चीजों का प्रबंधन कंपनी खुद करती है।

6. मोबाइल मार्केटिंग

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बढ़ाई गई है। मोबाइल उपयोगकर्ताओं में वृद्धि के साथ, बाजार और व्यवसायों के लिए अपने ग्राहकों या दर्शकों को सर्वोत्तम मोबाइल अनुभव प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक हो गया है। मोबाइल उपकरणों में मुख्य रूप से स्मार्टफोन और टैबलेट डिवाइस शामिल हैं। रिपोर्टों के अनुसार, 50% से अधिक वेब खोजें मोबाइल उपकरणों से हैं।

मोबाइल मार्केटिंग में ईमेल, एसएमएस, एमएमएस, सोशल मीडिया आदि शामिल हैं। इसलिए यदि आप अपना ऑनलाइन बिज़नेस बढ़ाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने उपयोगकर्ताओं (मोबाइल-फ्रेंडली ईमेल, विज्ञापन, वेबसाइट, आदि) को उचित मोबाइल अनुभव प्रदान करते हैं।

 

तो ये है डिजिटल मार्केटिंग के शीर्ष 6 प्रकार। यदि आप अपना व्यवसाय ऑनलाइन विकसित करना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन मार्केटिंग को समझने की आवश्यकता है, और इसके आधार पर, आपको ऑनलाइन मार्केटिंग के सही प्रकार को चुनना है।