यह 7 गलतिया कभी न करे यदि आप Amazon पर सामान बेचते है।

अप्रैल 7, 2020 Off By studyshout

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अमेज़ॅन पर बेचना शुरू करने की योजना बना रहे हैं या आप पहले से ही इस विशाल ईकामर्स (eCommerce) प्लेटफॉर्म पर बेच रहे हैं, कुछ चीजें हैं जिनसे आपको बचने की ज़रूरत है। इन गलतियों से बचने से आपके सामान की बिक्री में फर्क नहीं आएगा।

यदि आप कम लागत में व्यवसाय बनाना चाहते हैं, तो कोई भी व्यवसाय ऑनलाइन व्यवसाय जैसा नहीं है। आप कम पूंजी के साथ एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और खास बात यह है कि आपका सामान को बेचना किसी विशेष क्षेत्र या स्थान तक सीमित नहीं रहेगा। दुनिया भर में कोई भी आपके स्टोर को देख सकता है और आपसे खरीदारी कर सकता है।

तो यह है कुछ गलतिया जिनसे Amazon Sellers को बच कर रहना चाहिए।

1. एक से ज़्यादा विक्रेता खाते (Seller Accounts) बनाना

कई नए और पुराने अमेज़न विक्रेता यह गलती करते हैं। विक्रेता अक्सर सोचते हैं कि एक से अधिक खाते (Accounts) होने से उन्हें अधिक बिक्री प्राप्त करने में मदद मिलेगी, लेकिन वास्तव में, एक से अधिक अमेज़न विक्रेता खाता बनाना अमेज़न विक्रेता की शर्तों का उल्लंघन है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो अमेज़ॅन को आपके दोनों सेलर खाते को बंद करने का अधिकार है।

2. सामान खली हो जाना

यह आपके खाते को निलंबित करने का नेतृत्व नहीं करता है, यह गलती करने से बिक्री पर असर पड़ता है। अपने ग्राहकों पर अधिक समीक्षा प्राप्त करने के लिए स्टॉक में अपने उत्पादों का होना आवश्यक है। यह गलती करने से न सिर्फ आपकी बिक्री घटती है, बल्कि यह आपके ग्राहकों की रुचि को भी प्रभावित करता है। जैसे ही आपका सामान खाली होता है, आपके ग्राहक अन्य विक्रेताओं से सामान खरीदना शुरू कर देते है।

3. अमेज़न पर ईबे या किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म के नियम लागू करना

अमेजन, ईबे, फ्लिपकार्ट आदि जैसे कई प्लेटफार्मों पर अपने उत्पाद बेचने वाले लोग यह गलती करते हैं। आपको यह समझना होगा कि आप अमेज़न पर ईबे या फ्लिपकार्ट के समान नियम लागू नहीं कर सकते। हालांकि विभिन्न ईकामर्स प्लेटफॉर्मों की बिक्री में बहुत समानताएं हैं, लेकिन उनमें से सभी में कुछ न कुछ नियम ज़रूर अलग होते है।

4. गलत मार्किट में प्रवेश करना

अमेज़ॅन की बिक्री शुरू करने का आपका लक्ष्य अधिक से अधिक बिक्री हासिल करना और ज़्यादा से ज़्यादा मुनाफा कमाना है, है ना? जब आप गलत मार्किट में प्रवेश करते है, तो ज़्यादा मुनाफा कमाना मुश्किल हो सकता है। अमेज़ॅन की बिक्री के साथ शुरुआत करने से पहले, आपको शोध करने में बहुत अधिक समय बिताने की आवश्यकता है। अपना ज़्यादा समय लगाकर सही मार्किट को खोजने से आपको अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है।

5. ग्राहक सेवा पर ध्यान न देना

एक और बड़ी गलती अक्सर काफी विक्रेता करते है वो है ग्राहक सेवाओं पर ध्यान न देना। कई शोधकर्ताओं ने पाया है कि अधिकांश ग्राहक उत्पाद की कीमत की तुलना में ग्राहक सेवा को अधिक महत्व देते हैं। यदि आप आदेशों के लिए शिपिंग और अन्य प्रक्रियाओं को संभालने में असमर्थ हैं, तो आप Amazon FBA को चुन सकते है। अमेज़ॅन एफबीए (Amazon FBA) के साथ आपको शिपिंग या आइटम वितरित करने के बारे में जोर देने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

6. शिपिंग के लिए ज़्यादा चार्ज करना

ग्राहकों को यह पसंद नहीं है जब उन्हें सिर्फ शिपिंग के लिए बहुत अधिक राशि का भुगतान करना पड़ता है। यह उन प्रमुख कारकों में से एक है जो ग्राहकों के खरीद निर्णय को प्रभावित करते हैं। यह पाया गया है कि ऑनलाइन खरीदारी करने वाले 80% से अधिक लोग वस्तु नहीं खरीदते जब वे अधिक शिपिंग चार्ज देखते है। इस पर विचार न करना आपकी बिक्री को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है। इस परिस्थिति में Amazon FBA के साथ आप जा सकते है।

7. ग्राहकों से समीक्षा (Reviews) मांगना

आप अपने अमेज़न स्टोर पर आइटम्स पर समीक्षा (reviews) की कुल संख्या बढ़ाना चाहते हैं, है ना? लेकिन, समीक्षाओं (reviews) के लिए पूछना सही नहीं है। अमेज़न विक्रेता बड़ी गलती कर देते है जब वे अपने ग्राहकों, दोस्तों, परिवारों और रिश्तेदारों से समीक्षा (reviews) छोड़ने के लिए कहते हैं। क्या आप जानते हैं कि यह अमेज़न की पॉलिसी के खिलाफ है। अमेज़ॅन नहीं चाहता कि विक्रेता ग्राहकों को किसी भी तरीके से रेविएवस छोड़ने के लिए प्रभावित करे।
तो यह थी सात बड़ी गलतिया जो अक्सर अमेज़न विक्रेता करते है। अमेज़न एक बहुत बड़ा ईकामर्स मार्केटप्लेस है, जहाँ आपको लगभग हर चीज़ मिल जाएगी।

यदि आप इस ईकामर्स मार्केटप्लेस पर बिक्री शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस प्रक्रिया में कोई गलती न करे और बेचने की नीतियों को समझते हैं।