स्मार्टफोन खरीदते समय ये चीज़े ध्यान में रखे

मई 4, 2020 Off By studyshout

क्या आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं? वर्तमान में, आप देखते होंगे के स्मार्टफोन कंपनिय और उनके मॉडल बहुत अधिक है। इतने सारे स्मार्टफोन ब्रांड और उनके अलग-अलग मॉडल लोगों को भ्रमित कर देते है के कोनसा फ़ोन ले और कोनसा न ले।

एक व्यक्ति जिसे टेक्नोलॉजी का अधिक ज्ञान नहीं है उसके लिए सही स्मार्टफोन का चयन करना अधिक कठिन हो सकता है। यदि आप उन लोगों में से हैं जो नहीं जानते के स्मार्टफोन लेने से पहले क्या ध्यान में रखना चाहिए, तो यह पोस्ट आपके लिए है। नीचे दिए गए कारकों पर विचार करने से आपको सही फोन खोजने में मदद मिलेगी।

1. डिस्प्ले

पहला और प्रमुख कारक स्मार्टफोन का डिस्प्ले है। आपको अलग-अलग डिस्प्ले साइज़ के मोबाइल फोन मॉडल अलग-अलग डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन के साथ मिलेंगे। कोनसी डिस्प्ले साइज और रेसोलुशन आपके लिए बहतर होगा वो निर्भर करता है आपके दिन प्रतिदिन के उपयोग के ऊपर।

यदि आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल वीडियो स्ट्रीमिंग, फोटो या वीडियो एडिटिंग और मूवीज देखने के लिए करना चाहते हैं, तो आपको थोड़े बड़े डिस्प्ले (5.5-इंच या 6-इंच) वाला स्मार्टफोन मिलना चाहिए। और, आपको फुल-एचडी या क्यूएचडी रिज़ॉल्यूशन की आवश्यकता है।

2. बिल्ड क़्वालिटी

एक अन्य महत्वपूर्ण चीज़ आपको स्मार्टफोन खरीदने से पहले ध्यान में रखनी होगी वो है बिल्ड क़्वालिटी। ज़्यादातर स्मार्टफोन्स या तो मेटल या प्लास्टिक के होते है। मेटल और प्लास्टिक के अलावा आपको ग्लास-कोटेड पैनल के साथ कई स्मार्टफोन भी मिलेंगे। ग्लास पैनल स्मार्टफोन के साथ, अत्यधिक देखभाल की आवश्यकता होगी। यही कारण है कि लगभग सभी लोग मेटल या प्लास्टिक के साथ स्मार्टफोन के निर्माण के साथ जाते हैं।

3. प्रोसेसर

स्मार्टफोन प्रोसेसर का चयन आपके उपयोग पर आधारित है। स्मार्टफोन में प्रोसेसिंग पावर कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि UI, ब्लोटवेयर, ओएस संस्करण, आदि। यदि आप फोटो / वीडियो को एडिट करने, भारी गेम खेलने, मूवी स्ट्रीमिंग, मल्टी-टास्किंग आदि के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करना चाहते है, तो आपको खरीदना चाहिए क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 652 या स्नैपड्रैगन 820/821।

4. RAM

रैम या रैंडम एक्सेस मेमोरी आपके स्मार्टफोन की शॉर्ट-टर्म मेमोरी की तरह है। संक्षेप में, आपके स्मार्टफोन की रैम जितनी अधिक होगी, उतना ही बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव आपको मिलेगा। कम रैम वाला स्मार्टफोन न खरीदें क्योंकि यह आपको अच्छा यूजर एक्सपीरियंस प्रदान नहीं करेगा। आपको कम से कम 2 जीबी रैम वाला स्मार्टफोन चुनना चाहिए। 2 जीबी से कम रैम वाला स्मार्टफोन लेने से मल्टी-टास्किंग में दिक्कत होगी और आपका फोन काफी हैंग होगा। स्मार्टफोन खरीदते समय, आपको यह भी जांचना चाहिए कि पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स से कितनी जगह की खपत हो रही है।

5. स्टोरेज (ROM)

नया स्मार्टफोन खरीदते समय स्टोरेज स्पेस या ROM पर भी ध्यान देना आवश्यक होता है। आपके द्वारा चुने गए स्मार्टफोन में आपके उपयोग के अनुसार स्टोरेज स्पेस होना चाहिए। वर्तमान में, आपको 16 जीबी, 32 जीबी, 64 जीबी, और उससे अधिक स्टोरेज स्पेस वाले स्मार्टफोन मिलेंगे, यदि आप अपने स्मार्टफोन में महत्वपूर्ण और बड़ी फाइलें रखते हैं, तो आपको 32 जीबी या उससे अधिक वाले स्मार्टफोन को लेना चाहिए। स्टोरेज स्पेस को बढ़ाने के लिए आप स्मार्टफोन में मेमोरी कार्ड का भी उपयोग भी कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले स्मार्टफोन में इंटरनल स्टोरेज स्पेस अधिक नहीं है, तो आप मेमोरी कार्ड खरीद सकते है और उसका उपयोग कर सकते हैं।

6. कैमरा

सेल्फी लेना और यादों को कैद करना किसे पसंद नहीं है? आज कल सेल्फी और फोटो खींचने का महत्व बढ़ गया है। इसी वजह से हर लोग सबसे अच्छे कैमरे वाला स्मार्टफोन लेना पसंद कर रहे है। वर्तमान में, आप स्मार्टफोन कंपनियों को 32 मेगापिक्सेल, 64 मेगापिक्सेल कैमरा के साथ पाओगे। लेकिन क्या आपको पता है कि स्मार्टफोन की कैमरा क्वालिटी सिर्फ मेगापिक्सल पर निर्भर नहीं होती है? यद्यपि इसका महत्व है, लेकिन ऑटोफोकस, एपर्चर आदि जैसे अन्य कारक कैमरे से गुणवत्ता की छवियों को लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

7. बैटरी

यह स्पष्ट है कि आप नहीं चाहते कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाए। यदि आप एक भारी उपयोगकर्ता हैं, जो आपके स्मार्टफोन में फोटो या वीडियो को संपादित करते है, भारी गेम खेलते है, मल्टी-टास्किंग आदि जैसे कार्य करते हैं, तो आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाएगी। जब आप बहुत यात्रा करते हैं तो लंबे समय तक चलने वाली स्मार्टफोन की बैटरी प्राप्त करना महत्वपूर्ण हो जाता है। कम से कम 3500 mAh से 4000 mAh जितनी स्मार्टफोन बैटरी लेना अच्छा रहता है।

8. कीमत

स्मार्टफोन की कीमत एक महत्वपूर्ण कारक है। स्मार्टफोन खरीदने से पहले, आपको अपने बजट के बारे में स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए। आपको जानना होगा क्या कीमत आप नए स्मार्टफोन के लिए भुगतान कर सकते हैं। यह आपके और आपकी खरीद क्षमता पर निर्भर है कि आपको नया स्मार्टफोन लेने पर कितना खर्च करना चाहिए।
तो ये है कुछ चीज़े जो आपको ध्यान में रखनी है एक नया स्मार्टफोन खरीदते वक़्त।