जानिए कैसे AI शिक्षा क्षेत्र को बदल रहा है।

अप्रैल 13, 2020 Off By studyshout

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दुनिया में क्रांति ला रहा है। विभिन्न क्षेत्रों में AI काफी सारे बदलाव ला रहा है। AI में स्वचालन (automation) प्रमुख कारण है जो आजकल दुनिया बदल रहा है। ऑटोमेशन ज़्यादार उन नोकरियो को बदल देगा जिसमें मानव शामिल है।

विशेषज्ञों का कहना है कि स्वचालन भविष्य है और एआई भविष्य में कई नौकरियों को मारने जा रहा है। इसलिए, यदि आप उस क्षेत्र या नौकरी में हैं, जिसे मशीन या एआई के माध्यम से स्वचालित किया जा सकता है, तो यह एक नई स्किल (skill) सीखने का समय है। एक नए कौशल (skill) को सीखना और उसमें महारत हासिल करने से आपको नौकरी पाने और अपना करियर सुरक्षित करने में मदद मिल सकती है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण, हमने कई क्षेत्रों में बहुत बदलाव देखे हैं। इनमें से कुछ सेक्टर ऑटोमोटिव, फाइनेंस, एजुकेशन, गेमिंग, हेल्थकेयर और डेटा हैं। इस पोस्ट में, हम शिक्षा उद्योग के बारे में बात करेंगे। हम देखेंगे कि एआई शिक्षा उद्योग को कैसे बदल रहा है।

प्रशासनिक कार्यो को आसान करना।

शिक्षा क्षेत्र में एआई का एक बड़ा योगदान विभिन्न प्रशासनिक कार्यों को सरल बना रहा है। शिक्षकों और विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के लिए प्रशासनिक कर्तव्यों को सरल बना रहा है। विभिन्न प्रशासनिक कार्य जैसे कि गृहकार्य का आकलन करना, परीक्षाओं की ग्रेडिंग करना आदि कुछ समय लेने वाले होते हैं। अच्छी खबर यह है कि AI इन विभिन्न कार्यों को स्वचालित (automate) कर रहा है। एआई का उद्देश्य इस प्रकार के समय लेने वाली चीजों को स्वचालित करना और वास्तविक में शिक्षण पर अधिक ध्यान केंद्रित करवाना है।

व्यक्तिगत लर्निंग (Individual Learning)

प्रत्येक व्यक्तिगत छात्र की अपनी सीखने की क्षमता होती है, इसी के कारन individual learning का महत्व सामने आता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से, प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत सीखने का अनुभव प्रदान करना संभव है। AI- पावर्ड लर्निंग एप्स ज्ञान की कमियों को पहचानते हैं और छात्रों को नए विषयों से परिचित कराते हैं। ऑनलाइन ट्यूटरिंग की सफलता के लिए, तत्काल प्रतिक्रिया (feedback) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

ग्लोबल लर्निंग एक्सपीरियंस

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस स्थान या क्षेत्र में रहते हैं, AI ने सीखने की प्रक्रिया को आसान बना दिया। सिर्फ इसलिए कि आप दुनिया या देश के किसी अलग कोने में रहते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप किसी विशेष स्कूल या संस्थान में प्रवेश नहीं ले सकते। एआई दुनिया के लिए लाया गया यह एक और बड़ा बदलाव है।

स्मार्ट कंटेंट

प्रौद्योगिकी में प्रगति और एआई की उपस्थिति के साथ, गुणवत्ता शिक्षा आसान बना दी गई है। यहां सवाल यह है कि वास्तव में स्मार्ट कंटेंट क्या है? आजकल स्मार्ट कंटेंट काफी चर्चित है। सरल शब्दों में, रोबोट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वीडियो लेक्चर आदि जैसी डिजिटल सामग्री बना सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पारंपरिक सिलेबस का उपयोग करता है और इसकी मदद से विभिन्न विषयों के लिए अनुकूलित डिजिटल पाठ्यपुस्तकों का निर्माण करता है। इसलिए भविष्य में, AI के कारण, हमें पाठ्यपुस्तकों जैसी शैक्षिक सामग्री में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं, क्योंकि यह डिजिटल होने जा रहा है।

प्रेडिक्टिव एनालिसिस

आर्टिफीसियल इंटेलीजेंट प्रेडिक्टिव एनालिसिस के लिए भी बढ़िया है। व्यवसाय जैसे क्षेत्रों के अलावा, शैक्षिक क्षेत्र में भी पूर्वानुमानात्मक विश्लेषण (predictive analysis) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पूर्वानुमानात्मक विश्लेषण का अर्थ है ऐतिहासिक डेटा का उपयोग करके पैटर्न को पहचानना और आदर्श परिणाम प्रदान करना। इसका उपयोग किसी विशेष पाठ्यक्रम की मांग की गणना करने, छात्रों के असफल होने के जोखिम की पहचान करने आदि के लिए किया जा सकता है। मूल रूप से, AI पिछले या पहले से उपलब्ध डेटा का उपयोग करता है, पैटर्न का पता लगाता है और आदर्श परिणाम देता है।

नज टेक (Nudge Tech)

एआई की उपस्थिति के कारण शैक्षिक क्षेत्र में एक और बड़ा बदलाव हमें देखने को मिलेगा। अब सवाल यह उठता है, नज टेक क्या है? Nudge Tech क्लाउड, मोबाइल, सोशल और डेटा जैसी तकनीकों का संग्रह है। ये प्रौद्योगिकियां छात्रों के साथ बातचीत को बढ़ाने के लिए एक साथ काम करती हैं। उदाहरण के लिए, कक्षा में उपस्थित होने के लिए छात्रों को मैसेज भेजना।

स्मार्ट कैम्पस

शिक्षा क्षेत्र में हम जो बड़े बदलाव देख सकते हैं, उनमें से एक स्मार्ट कैंपस है। वर्तमान में, स्मार्ट कैम्पस अपने शुरुआती चरण में है। स्मार्ट कैम्पस का उद्देश्य विश्वविद्यालय संचालन को बढ़ाना है। यह प्रौद्योगिकी समस्याओं या सीमाओं का पता लगाती है और आगे के अवसरों का भी पता लगाती है। स्मार्ट कैंपस के कारन छात्रों को अच्छे से शिक्षा प्रदान करना आसान हो जायेगा। महान लाभों के कारण, यह तकनीक विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के बीच अधिक से अधिक रुचि और मांग प्राप्त कर रही है।
तो ये है कुछ बदलाव जो हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण शैक्षिक क्षेत्र में आ रहे हैं। भविष्य में, अधिकांश स्कूल और शिक्षा संस्थान शिक्षा के लिए प्रौद्योगिकी (technology) का उपयोग करना शुरू कर देंगी।