स्मार्टफोन की लत से कैसे निपटें?

अप्रैल 22, 2020 Off By studyshout

स्मार्टफोन हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। क्या आप अपने स्मार्टफोन के बिना अपने किसी भी दिन की कल्पना कर सकते हैं? आप शायद नहीं कर सकते। वे हमारे दिनचर्या के जीवन में इतने महत्वपूर्ण हो गए हैं कि, उनके बिना जीना ज़्यादातर लोगो के लिए कठिन हो गया है।

स्मार्टफोन हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन को आसान बनाते हैं, लेकिन ज़्यादा उपयोग से उनकी लत भी हो सकती हैं। स्मार्टफोन फायदेमंद है या नुकशानकारक वो व्यक्ति के उपयोग पर निर्भर करता है।

यदि आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो आपको ज़रूर स्मार्टफोन की लत है और आप इससे निपटना चाहते है। सबसे पहले, यह समझें कि आप कब कह सकते हैं कि आपको स्मार्टफोन की लत है। आपको स्मार्टफोन की लत है ऐसा तब कह सकते है जब आप खुद को लगातार इंटरनेट पर सर्फिंग करते हुए पाते हैं, दोस्तों के साथ चैटिंग करते हैं, ईमेल भेजते हैं, ऐप्स का उपयोग करते हैं, और गेम्स खेलते हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो आपको स्मार्टफोन की लत से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं:

1. अपने उपयोग को ट्रैक करें

अपने स्मार्टफोन की लत को रोकने की प्रक्रिया में पहला महत्वपूर्ण कदम आपके दैनिक स्मार्टफोन के उपयोग पर नज़र रखना है। अपने दैनिक स्मार्टफोन उपयोग की जाँच करने से आपको यह पता चल जाएगा कि आप अपने स्मार्टफोन के कितने आदी हैं। यह आपको जानकारी भी प्रदान करेगा कि आप किन ऐप्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। स्पेस और मोमेंट जैसे स्मार्टफोन ऐप्स आपको उपयोग के बारे में विस्तृत विचार दे सकते हैं।

2. समय सीमा निर्धारित करें

अपने उपयोग पर नज़र रखने से, आपको इस बात का अंदाज़ा हो जाएगा कि आप किस ऐप पर कितना समय बिता रहे हैं। यह सोशल मीडिया ऐप हो सकता है (जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, आदि), गेम्स (जैसे PUBG, COD), आदि हो सकता है। अलग-अलग ऐप के लिए समय सीमा निर्धारित करने से, आपको हर दिन सूचित किया जाएगा जब आप समय सीमा को पर करते है तब।

3. धीमी शुरुआत करें

जब स्मार्टफोन की लत से निपटने की बात आती है, तो अधिकांश लोग जो गलती करते हैं, वह पहले दिन से ही अपने स्मार्टफोन डिवाइस को पूरी तरह से इस्तेमाल न करने की गलती करते है। इस दृष्टिकोण के माध्यम से, स्मार्टफोन की लत से निपटना संभव नहीं है। इसके बजाय आप अपने स्मार्टफोन की लत को धीरे धीरे खत्म कर सकते है। जब आप धीरे-धीरे इसके लिए कदम उठाना शुरू करते हैं तो आपकी लत से निपटना आसान हो जाता है।

4. स्क्रॉल करना बंद करें

फेसबुक, इंस्टाग्राम, और Pinterest जैसे लोकप्रिय एप्लिकेशन अनंत स्क्रॉलिंग फ़ंक्शन के साथ बनाए गए हैं। इसका मतलब यह है कि आप कितना भी स्क्रॉल करें, आपको नया कंटेंट दीखता चला जायेगा। इस तरह के ऐप रियल टाइम-वास्टर हैं। आपका अधिकांश समय इन विभिन्न ऐप्स को स्क्रॉल करने में चला जाता है।

5. अपने फोन के उपयोग के लिए एक प्लान रखे

आपके फ़ोन के उपयोग की योजना होने से आपको स्मार्टफोन की लत से निपटने में भी मदद मिल सकती है। जब आपके पास कोई प्लान नहीं होता तब आप अधिक उपयोग करते हैं और अपने फोन के आदी हो जाते हैं। यह आपको इस बारे में स्पष्ट विचार रखने में मदद करेगा कि आपको अपने फोन का उपयोग कब करना चाहिए और कब नहीं।

6. सभी अनावश्यक ऐप्स से सूचनाओं (notifications) को बंद करें

अगर आपको लगता है कि कोई विशेष ऐप आपके समय को बर्बाद कर रहा है, तो आप उस ऐप से सूचनाएं बंद कर सकते हैं। और यदि कोई व्यक्ति आपको किसी भी एप पर अनावश्यक मैसेज भेज रहा है और उससे आप विचलित हो रहे है तो आप उसके भी नोटिफिकेशन्स बंद कर सकते है। उदाहरण के लिए, व्हाट्सएप पर आपको किसी विशेष व्यक्ति से अनावश्यक सूचनाएं प्राप्त होती हैं तो आप उस व्यक्ति के नोटिफिकेशन को बंद कर सकते है।

7. अपने स्मार्टफोन के विकल्प खोजें

बार बार बोर होने के कारण आप शायद अपने स्मार्टफोन के बहुत आदी हैं। आप क्या कर सकते हैं आप अपने स्मार्टफोन के विकल्प पा सकते हैं जो आपकी बोरियत को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। आप अपना समय अपने जुनून, शौक या किसी अन्य अच्छी गतिविधि जैसे व्यायाम, गिटार बजाना, खाना बनाना आदि में बिता सकते हैं।

8. व्यस्त रहें

स्मार्टफोन की लत से निपटने के लिए काम या किसी अन्य गतिविधि पर व्यस्त रहना भी एक बढ़िया तरीका है। जब आपके पास खाली समय हो तो आप स्मार्टफोन का उपयोग करते है। अपने खाली समय में स्मार्टफोन लेने के बजाय, आप अन्य गतिविधियाँ कर सकते हैं। गतिविधि आपका जुनून या शौक हो सकता है। यह पढ़ना, लिखना, खाना बनाना, नृत्य, संगीत आदि हो सकता है। या आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ भी समय बिता सकते हैं।
स्मार्टफोन हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा रहा है। इस स्मार्ट डिवाइस को हमारे जीवन से पूरी तरह से निकालना मुश्किल सा है।

लेकिन, यदि आप हर समय इस उपकरण पर अपना समय बर्बाद कर रहे हैं, तो आपको इस लत से निपटने के लिए कुछ कदम उठाने की आवश्यकता है। इस पोस्ट में, मैंने कुछ बेहतरीन तरीके बताये हैं जिनके माध्यम से स्मार्टफोन की लत को नियंत्रित किया जा सकता है।