अपना व्यापार ऑनलाइन कैसे बढ़ाए?

मई 4, 2020 Off By studyshout

क्या आप एक उद्यमी हैं जो आपके व्यवसाय के विकास में कठिनाई का सामना कर रहे हैं? समय के साथ इंटरनेट का उपयोग करने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। कुल विश्व की आबादी लगभग 7.7 बिलियन लोगों की है और उन 7.7 बिलियन लोगों में से 4.33 बिलियन से अधिक लोग सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं।

इस डेटा के जरिए आप इंटरनेट या ऑनलाइन मार्केटिंग की ताकत को समझ सकते हैं। यह बहुत व्यापक है। इंटरनेट या ऑनलाइन मार्केटिंग को सोशल मीडिया, सर्च इंजन, ईमेल इत्यादि के माध्यम से मार्केटिंग के विभिन्न भागों में विभाजित किया जा सकता है।

इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों की कुल संख्या में लगातार वृद्धि ने मार्केटर्स और व्यापार मालिकों के लिए इंटरनेट सेल्लिंग के लिए एक अच्छा साधन बना दिया है। यदि आपका व्यवसाय विकास में कठिनाई का सामना कर रहा है, तो आपको ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए प्रयास करने पर विचार करना चाहिए।

इस पोस्ट में, मैंने आपको अपने व्यवसाय को ऑनलाइन विकसित करने में मदद करने के लिए कुछ युक्तियां साझा की हैं। इन युक्तियों को लागू करके, आप इंटरनेट पर अपने ऑफ़लाइन व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं।

1. अपने ऑनलाइन लक्ष्य को जानें

सबसे पहले, आपको अपने ऑनलाइन लक्ष्यों को समझने की आवश्यकता है। आपके व्यवसाय के प्रकार के आधार पर, ऑनलाइन लक्ष्य अलग हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास ईकामर्स स्टोर है, तो आपका लक्ष्य अधिक से अधिक बिक्री प्राप्त करना होगा। यदि आपकी वेबसाइट किसी भी सेवा (दंत चिकित्सक, शिक्षा, आदि) के बारे में है, तो आपका लक्ष्य आपकी सेवा के बारे में पूछताछ कराना हो सकता है। इसलिए, सबसे पहले आपको आपके ऑनलाइन लक्ष्य को समझने की आवश्यकता होती है।

2. अपने दर्शकों को जानें

आपका ऑनलाइन लक्ष्य और आपके लक्षित दर्शक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के चयन पर प्रभाव डालेंगे। विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में अलग-अलग ऑडियंस प्रकार होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग कर रहे हैं, तो विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों के अलग-अलग दर्शक प्रकार हैं। मान लीजिए, यदि आप B2B दर्शकों को टारगेट करना चाहते हैं, तो लिंक्डइन सबसे अच्छा मंच है और यदि आप सभी प्रकार के दर्शकों को टारगेट करना चाहते हैं, तो फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे विशाल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सर्वश्रेष्ठ हैं।

3. डिजिटल मार्केटिंग के सही रूप का चयन करें

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको डिजिटल मार्केटिंग का सही रूप का चयन करना होगा। डिजिटल या ऑनलाइन मार्केटिंग वास्तव में बहुत विशाल है। इसमें SEO, PPC, सोशल मीडिया मार्केटिंग, SEM, E-mail मार्केटिंग और बहुत कुछ शामिल है। उनमें से प्रत्येक के पास अपने स्वयं के फायदे और नुकशान है। अपने लक्षित दर्शकों को जानने के बाद, अगला महत्वपूर्ण कदम डिजिटल मार्केटिंग का सही रूप चुनना है।

4. वेबसाइट

एक व्यापार वेबसाइट होना महत्वपूर्ण है। वेबसाइट के बिना, आप वास्तव में अपने व्यवसाय की ऑनलाइन उपस्थिति नहीं दिखा सकते हैं। वर्तमान में, वेबसाइट बनाना सरल हो गया है। यह उतना जटिल नहीं है जितना आप सोचते हैं। यदि आप एक छोटे व्यवसाय के मालिक हैं, तो वेब डेवलपर को न रख पा रहे हो। WordPress सबसे अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप बहुत आसानी से एक प्रोफेशनल और आकर्षक दिखने वाली वेबसाइट आप बना सकते हैं।

5. ईमेल लिस्ट बनाना

ईमेल मार्केटिंग ऑनलाइन मार्केटिंग के महत्वपूर्ण भागों में से एक है। आपकी वेबसाइट छोड़ने वाले अधिकांश लोग वापस नहीं आएंगे। जब आप एक ईमेल सूची नहीं बनाते हैं, तो कोई रास्ता नहीं है जिससे आप उन विज़िटर्स को अपनी वेबसाइट पर वापस ला सकें। ईमेल सूची निर्माण के माध्यम से आप अपने आगंतुकों के साथ संवाद कर सकते हैं। ईमेल सूची निर्माण के लिए, ऑनलाइन बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध हैं। आप Constant Contact, Mailchimp, या किसी अन्य अच्छे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

6. “ब्लॉग” सेक्शन बनाए

ब्लॉग सेक्शन में, आपको अपने आला के भीतर अच्छे आर्टिकल्स पब्लिश करने होते है। आर्टिकल्स पब्लिश करने से पहले, आपको अपनी वेबसाइट के एसईओ पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है, उदा। सही कीवर्ड खोजना, ऑन-पेज एसईओ करना, ऑफ-पेज एसईओ की रणनीति बनाना, आदि। लगातार एसईओ-अनुकूलित लेख प्रकाशित करने से, आपको अपनी वेबसाइट पर आर्गेनिक ट्रैफ़िक दिखाई देने लगेगा। वह ट्रैफ़िक आपको लीड उत्पन्न करने में मदद कर सकता है।

7. सोशल मीडिया का उपयोग करें

सोशल मीडिया मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है। पूरी तरह से नई वेबसाइट के लिए, बहुत तेज़ी से विशाल आर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करना संभव नहीं है। तभी सोशल मीडिया का महत्त्व सामने आता है। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग आप आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए कर सकते है। महत्वपूर्ण बात है सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चुनना है। आपके और आपके लक्षित दर्शकों के व्यवसाय के प्रकार के आधार पर, आपको यह निर्णय लेने की आवश्यकता है।
तो ये वो कदम हैं जो आपको अपने व्यवसाय को ऑनलाइन बढ़ाने के लिए उठाने होंगे। ऑनलाइन मार्केटिंग की मदद से आप अपने बिजनेस को ग्रो कर सकते हैं।