फ्रीलांसिंग के जरिए पैसे कैसे कमाएं?

अप्रैल 22, 2020 Off By studyshout

फ्रीलांसिंग एक ऐसी चीज है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आकर्षित हो रहे हैं। बहुत से लोग फ्रीलांसर के रूप में काम करना पसंद करते हैं इसका मुख्य कारण यह है कि यह करियर विकल्प बहुत अधिक स्वतंत्रता देता है। फ्रीलांसिंग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने खुद के मालिक हैं। यह कैरियर विकल्प है जिसमें आपको यह बताने के लिए कोई नहीं है कि आपको कब काम करना चाहिए और कब नहीं।

इंटरनेट और प्रौद्योगिकी (technology) की उपस्थिति बहुत सारे अवसरों के साथ आई। बहुत सारी सेवाएं हैं जो अभी उच्च मांग में हैं। यदि आप पूर्ण रूप से नए हैं और आपके पास कोई कौशल नहीं है, तो आपको पहले कौशल सीखने और उस पर मास्टर करने की आवश्यकता है।

फ्रीलांसिंग दोनों के लिए फायदेमंद है – काम करने वाले व्यक्ति और कंपनी के लिए। फ्रीलांसर के रूप में काम करने वाला व्यक्ति एक से अधिक कंपनियों के लिए काम करता है और वह अपने काम को अपने शेड्यूल के अनुसार काम कर सकता है। वही अगर हम कंपनियों की बात करे तो फ्रीलांसिंग से उनके काफी खर्च बचते है जैसे के भर्ती, छुटिया देना आदि। इसी वजह से कंपनियां फ्रीलांसरों को थोड़ी अधिक राशि का भुगतान कर सकती हैं।

आईये अब जानते है फ्रीलांसिंग के माध्यम से पैसे कैसे कमाएं।

1. एक आला (niche) चुनें

ज्यादातर नए फ्रीलांसरों से जो बड़ी गलती होती है वह यह है कि वे अपने आला के बारे में स्पष्ट नहीं होते। उन्हें जो भी फ्रीलान्स काम मिलता है वो कर लेते है। आप जिस आला में हैं, उसके बारे में आपके पास एक स्पष्ट विचार होना चाहिए। अलग अलग प्रोजेक्ट पर काम करके, आप किसी भी जगह पर विशेषज्ञता का निर्माण नहीं कर सकते। आपको आला के साथ विशिष्ट होना चाहिए ताकि आप उस आला में विशेषज्ञ बन सकें और दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक चार्ज कर सकें।

2. आपकी सर्विसेज के बारे में स्पष्ट रहे

एक और महत्वपूर्ण निर्णय जो आपको एक फ्रीलांसर के रूप में करना है, वह आपकी सर्विसेज बारे में है। आपके पास यह स्पष्ट विचार होना चाहिए कि आप किन सेवाओं को प्रदान करते हैं। जितनी अधिक विशिष्ट सेवाएं आप प्रदान करते हैं, उतनी ही विशेषज्ञता उस सेवा पर बनती है।

3. जाने आपके ग्राहक (clients) कौन और कहां हैं

इससे पहले कि आप क्लाइंट्स ढूंढना शुरू करें, आपको इस बारे में स्पष्ट होना चाहिए कि आपके क्लाइंट कौन और कहां हैं। यह आपको क्लाइंट्स को आसानी से ढूंढने में मदद करेगा। एक उदाहरण लेते हैं, यदि आप एक कंटेंट लेखक हैं, तो आप ब्लॉगर्स और डिजिटल मार्केटर्स को पिच कर सकते है। वे ही हैं जो आपको लेखन कार्य प्रदान कर सकते हैं। यदि इस सेवा के साथ और अधिक विशिष्ट हो जाये और उदहारण के रूप में आप एक पेट ब्लॉगर है, तो इसमें आपको जो पेट ब्लोग्गेर्स है उन्हें पिच करना होगा।

4. एक पोर्टफोलियो बनाएं

एक और महत्वपूर्ण चीज़ इस प्रक्रिया में आती है वो है पोर्टफोलियो। पोर्टफोलियो के निर्माण का उद्देश्य आपके संभावित क्लाइंट्स को आपके कौशल और विशेषज्ञता को समझने और उन्हें यह समझाने में मदद करना है कि आप नौकरी के लिए सही फिट क्यों हैं। एक पोर्टफोलियो वेबसाइट आपके द्वारा दी जा रही सेवा में अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को प्रदर्शित करने का सबसे अच्छा तरीका है। फ्रीलांस मार्केट में कम्पटीशन बढ़ने के साथ, फ्रीलांस जॉब पाने के लिए, आपको दिखाना होगा कि आप दूसरे फ्रीलांसर्स के मुकाबले अच्छे कैसे है।

5. फ्रीलांस साइट्स का इस्तेमाल करें

बहुत सारी फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स हैं जहाँ आप साइन अप कर सकते हैं और अपनी फ्रीलांस सेवाएं प्रदान करना शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में आपको काम दिलाने में ये साइटस प्रमुख भूमिका निभा सकती हैं। किन फ्रीलान्स साइट्स को आपको चुनना चाहिए वो ज़्यादातर आपकी सिवाओ पर निर्भर करता है। कुछ लोकप्रिय फ्रीलांस मार्केटप्लेस साइट्स Upwork, Freelancer, Fiverr, 99Designs, और Guru है।

6. अपनी नौकरी छोड़ने से पहले फ्रीलांसिंग शुरू करें

कई लोग फ्रीलांसिंग शुरू करने से पहले ही नौकरी छोड़ देते हैं, ये बड़ी गलती करते है। इससे पहले कि आप अपनी नौकरी छोड़ने के बारे में सोचें, सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम 3-4 स्थिर क्लाइंट्स हैं। और, सुनिश्चित करें कि आपकी फ्रीलांस आय आपकी वर्तमान आय का कम से कम 50 से 70 प्रतिशत हिस्सा है।

7. अपने कौशल (skills) को बढ़ाए

फ्रीलांसिंग की दुनिया में, आपका कौशल आपको काम खोजने में मदद करता हैं। जब आपके पास किसी विशेष कौशल में बहुत अच्छी विशेषज्ञता होती है, तो कंपनियां आपकी सेवा के लिए आपको अच्छी रकम देने के लिए तैयार होती हैं। संक्षेप में, आपके पास जितनी अधिक कौशल और विशेषज्ञता होगी, आप उतने ही अधिक पैसे फ्रीलांसिंग के ज़रिये कमा सकते हैं।
फ्रीलांसिंग का महत्व अब बढ़ने लगा है। ज़्यादा लोग अपने घरों के आराम से काम करना चाहते हैं। इस करियर के साथ शुरुआत करने में आपकी मदद करने के लिए, मैंने फ्रीलांसिंग के माध्यम से पैसा बनाने की पूरी प्रक्रिया को इस पोस्ट में साझा किया है।