6 ज़्यादा इस्तेमाल होने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स

मई 10, 2020 Off By studyshout

इंटरनेट ने दुनिया को बदल दिया है। इंटरनेट की उपस्थिति ने हमें दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ने में मदद कर रहा है। अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आजकल काफी ग्रो कर रहे हैं। समय के साथ, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर उपयोगकर्ता आधार की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है।

प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को अलग तरह से डिज़ाइन किया गया है और उनमें से प्रत्येक में एक अलग तरह का लक्षित दर्शक है। इंटरनेट और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि के साथ, यह विपणक और व्यापार मालिकों के लिए इसका उपयोग करने का एक शानदार अवसर रहा है।

तो ये रहे सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफार्मों:

1. फेसबुक (Facebook)

सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की लिस्ट में फेसबुक पहले स्थान पर आता है। फेसबुक एक अमेरिकी सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग सेवा है जो कैलिफोर्निया में स्थित है। इस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के 2.6 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। यह फेसबुक को दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बनाता है। फेसबुक पर यह विशाल दर्शकों का आधार डिजिटल विपणक के लिए सबसे अच्छा ऑनलाइन विज्ञापन मंच बनाता है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के व्यवसाय में हैं, यहां आपको सभी प्रकार के दर्शक मिलेंगे। विपणक इस मंच को ऑनलाइन विज्ञापन के लिए पसंद करते हैं, इसका कारण यह है कि इसमें एक विशाल दर्शक और डेटा है।

2. यूट्यूब (YouTube)

YouTube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म है। यह वीडियो होस्टिंग प्लेटफॉर्म वर्ष 2005 में चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम द्वारा बनाया गया था, जो पेपल के शुरुआती कर्मचारी थे। यह प्लेटफ़ॉर्म वास्तव में तेज़ी से बढ़ रहा है। एक वर्ष (वर्ष 2006 में) के बाद, Google ने Google स्टॉक्स में $ 1.65 बिलियन के लिए Youtube का अधिग्रहण किया।

समय के साथ, इंटरनेट की उपस्थिति बढ़ने लगी और इस मंच का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ने लगी। शुरुआती दौर में, रचनाकारों की कम संख्या के कारण YouTube पर कंटेंट की कमी थी। लेकिन वर्तमान में, इस मंच पर बहुत सारे निर्माता हैं। दर्शकों के आधार के बारे में बात करते हुए, YouTube के दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

3. व्हाट्सएप (WhatsApp)

व्हाट्सएप मेसेंजर या व्हाट्सएप एक अमेरिकी फ्रीवेयर, क्रॉस-प्लेटफॉर्म मैसेजिंग, और वॉयस ओवर आईपी (वीओआईपी) सेवा है, जो फेसबुक के स्वामित्व में है। यह प्लेटफॉर्म टेक्स्ट मैसेज, वीडियो, इमेज, डॉक्यूमेंट फाइल और अन्य मल्टीमीडिया भेजने की अनुमति देता है। इसके अलावा आप इस मैसेजिंग ऐप के जरिए बिना किसी चार्ज के वॉयस कॉल और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।

व्हाट्सएप ने दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ना आसान बना दिया है। व्हाट्सएप द्वारा मुफ्त में प्रदान किए गए जबरदस्त और सहायक सुविधाओं के कारण, इस मैसेजिंग ऐप का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या में समय के साथ वृद्धि हुई है। वर्तमान में, इसके दुनिया भर में 1.6 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

4. एफबी मैसेंजर (FB Messenger)

एफबी मैसेंजर एक और सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। यह मूल रूप से फेसबुक का विस्तार है। यह एप्लिकेशन फेसबुक का उपयोग करने वाले लोगों को फेसबुक पर जुड़े रहने में मदद करता है। यह लाइटवेट ऐप हमें टेक्स्ट मैसेज, इमेज, वीडियो, डॉक्यूमेंट फाइल्स, ऑडियो आदि भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, आप मुफ्त में एफबी मैसेंजर का उपयोग करके वॉयस और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। इसके यूजर बेस की बात करें, तो FB Messenger के दुनिया भर में 1.3 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

5. वीचैट (WeChat)

WeChat एक और लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है। यह एक चीनी बहुउद्देश्यीय संदेश सेवा, सोशल मीडिया और Tencent द्वारा विकसित मोबाइल भुगतान मंच है। वीचैट को पहली बार 2011 में रिलीज़ किया गया था और यह चीन में लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया। आप अन्य देशों में इस ऐप का उपयोग आप ज़्यादा नहीं पाएंगे, लेकिन चीनी लोग इसका उपयोग सबसे अधिक करते हैं। वर्तमान में, WeChat के दुनिया भर में 1.15 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

6. इंस्टाग्राम (Instagram)

वीचैट के बाद, इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इंस्टाग्राम एक अमेरिकी फोटो और वीडियो-साझाकरण प्लेटफ़ॉर्म है जिसका स्वामित्व फेसबुक इंक के पास है। इस प्लेटफ़ॉर्म पर फ़ोटो और वीडियो साझा करने के अलावा, आप अपने मित्रों को टेक्स्ट मैसेज, फ़ोटो, वीडियो, ऑडियो आदि भी भेज सकते हैं। हाल ही में इंस्टाग्राम ने वॉयस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग का फीचर भी पेश किया है। यूजर बेस की बात करें तो इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने दुनिया भर में 1 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं का आंकड़ा पार कर लिया है।

 

तो ये है दुनियाभर में मशहूर कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स। इंटरनेट की उपस्थिति ने दोस्तों, परिवार और नए लोगों से जुड़ना आसान बना दिया।