Crowdfunding के लाभ और नुकशान।

अप्रैल 20, 2020 Off By studyshout

फंडिंग किसी भी व्यावसायिक संगठन का सबसे आवश्यक हिस्सा है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक छोटे या बड़े व्यवसाय के मालिक हैं, आपको अपने व्यवसाय के कार्यों के लिए दिन के प्रबंधन के लिए पैसो की आवश्यकता होती है। पर्याप्त पैसो के बिना, व्यवसाय की नियमित गतिविधियों का प्रबंधन करना मुश्किल होगा।

जब किसी व्यवसाय के पास धन उपलब्ध होता है, तो उसका विकास और विस्तार आसान हो जाता है। पर्याप्त धनराशि उपलब्ध होने के साथ, धंधार्थी व्यवसाय विस्तार के लिए नई गतिविधियों की कोशिश कर सकता है।

सभी व्यवसाय के पास व्यापार विकास और विस्तार पर काम करने के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध नहीं होता। इस वजह से व्यवसाय में फंडिंग का महत्व आता है। व्यवसाय के लिए धन प्राप्त करने के विभिन्न तरीके हैं। कुछ लोकप्रिय तरीके स्व-वित्त पोषण, परिवार और दोस्तों से धन, बैंक लोन, इक्विटी पूंजी, आदि हैं।

वर्तमान में, एक नया धन स्रोत लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है – क्राउडफंडिंग। क्राउडफंडिंग एक विशेष परियोजना या उद्यम के लिए बड़ी संख्या में लोगों से धन जुटाने की प्रक्रिया है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने व्यवसाय के लिए कौन सा फंडिंग स्रोत चुनते हैं, उनमें से प्रत्येक के अपने अपने फायदे और नुकशान होंगे।

इस पोस्ट में, मैं क्राउडफंडिंग के फायदे और नुकशान के बारे में बात करूंगा।

क्राउडफंडिंग के फायदे

यहाँ क्राउडफंडिंग के कुछ प्रमुख नियम हैं:

1. सरलता

व्यवसाय के मालिक आजकल धन जुटाने के लिए इस पद्धति को पसंद करते हैं क्योंकि यह बहुत सरल है। बैंक लोन या इक्विटी शेयर पूंजी के माध्यम से धन के वित्तपोषण के मामले में, आपकी कंपनी को कुछ जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि क्राउडफंडिंग से किसी काम की आवश्यकता नहीं है और बिना कुछ किये लोग आपके व्यवसाय में पैसा लगाना शुरू कर देंगे।  किसी भी अन्य फंडिंग पद्धति की तरह, इसमें भी काम करने की आवश्यकता होती है।

2. बहुत सारा पैसा जुटा सकते हैं

क्राउडफंडिंग की मदद से, आपका व्यवसाय बहुत सारा पैसा जुटा सकता है। शुरू होने वाले व्यवसायों के लिए मुख्य मुद्दा पैसा है। और, क्राउडफंडिंग का उपयोग करके, बहुत सारा पैसा जुटाना संभव है। पर्याप्त राशि जुटाने के बाद, आप उस धन का उपयोग अपने व्यापार में वृद्धि और विस्तार के लिए कर सकते हैं।

3. फीडबैक प्राप्त करना

क्राउडफंडिंग का एक और फायदा यह है कि हम इसकी मदद से बिजनेस आइडिया के बारे में फीडबैक प्राप्त कर सकते है और यह जान सकते है कि इसे कैसे बेहतर बनाया जा सकता है। इससे व्यवसाय के मालिक को अपने विचार में गलतियों को समझने और यह जानने में मदद मिलती है कि इसे कैसे सुधार किया जा सकता है।

4. पैसा जुटाने का तेज़ तरीका

क्राउडफंडिंग आपके व्यवसाय के लिए धन जुटाने का सबसे अच्छा और तेज़ तरीका हो सकता है। इस पद्धति के बारे में अच्छी बात यह है कि आपसे कोई फीस नहीं लिया जाता। तो यह बड़ी रकम जुटाने में मदद करता है, तेजी से और बिना किसी अपफ्रंट फीस का भुगतान किए।

5. जनता की प्रतिक्रिया का परीक्षण करना

कई व्यवसाय मालिकों द्वारा क्राउडफंडिंग का उपयोग करने का कारण उनके उत्पादों या सेवाओं के लिए जनता की प्रतिक्रिया का परीक्षण करना भी है। जब आप देखते हैं कि आपके उत्पाद या सेवा के लिए जनता की प्रतिक्रिया अच्छी है, तो इसका मतलब है कि आपका व्यवसाय विचार अच्छा है और यह अच्छी तरह से काम कर सकता है।

6. पुराने फंडिंग के तरीकों का एक बढ़िया विकल्प

क्राउडफंडिंग पुराने फंडिंग के तरीकों का एक बेहतरीन विकल्प है। यदि आपको बैंक लोन या किसी अन्य विधि के माध्यम से धन जुटाने में कठिनाई हो रही है, तो आप क्राउडफंडिंग का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

क्राउडफंडिंग के नुकशान

यहाँ क्राउडफंडिंग के कुछ नुकसान हैं:

1. दिलचस्पी बनाने के लिए काफी काम की ज़रुरत होती है।

हालांकि क्राउडफंडिंग एक सरल फंडिंग विधि है, यह आसान नहीं है। जनता के हित का निर्माण करने के लिए, आपको कड़ी मेहनत करते रहने की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग क्राउडफंडिंग को एक बहुत आसान तरीका मानते हैं, लेकिन यह वास्तव में सच नहीं है। प्रोजेक्ट लॉन्च से पहले दिलचस्पी बनाने की बहुत आवस्यकता होती है।

2. प्रोजेक्ट का टारगेट पर पहुंचना ज़रूरी होता है।

क्राउडफंडिंग के माध्यम से धन जुटाने के लिए, आपको पहले लक्ष्य राशि निर्धारित करनी होती है। अपने लक्षित दर्शकों के हित के निर्माण में इतनी मेहनत और प्रयास करने के बाद, यदि लक्ष्य राशि तक पहुंचने में विफल रहती है, तो आपके व्यवसाय को कोई फंडिंग नहीं मिलती। लक्ष्य राशि तक नहीं पहुंचने का मतलब है कि जिन निवेशकों ने अपने पैसे का निवेश किया है, उन्हें वह पैसा वापस मिल जाता है।

3. व्यवसाय की प्रतिष्ठा को नुकशान पहुंच सकता है।

जैसा कि हमने देखा, यदि व्यवसाय क्राउडफंडिंग का उपयोग करके धन प्राप्त करना चाहता है, तो उसकी प्रोजेक्ट को लक्ष्य राशि तक पहुंचना होता है। जब कोई विशेष परियोजना लक्ष्य राशि तक पहुंचने में विफल रहती है, तो यह व्यवसाय की प्रतिष्ठा को नुकसान पंहुचा सकती है।
तो यह थे क्राउडफंडिंग के कुछ फायदे और नुकशान। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने व्यवसाय के लिए कौन सा फंडिंग स्रोत चुनते हैं, हर विधि के अपने अपने फायदे और नुकशान होते है।