क्या है क्राउडफंडिंग? यह क्यों बहुत चर्चित हो रहा है?

अप्रैल 13, 2020 Off By studyshout

यदि आप एक उद्यमी हैं, तो आपने आज कल “क्राउडफंडिंग” के बारे में सुना ही होगा। हम सभी जानते हैं कि वित्त किसी भी व्यवसाय का जीवनकाल है। बिना पूंजी के व्यवसाय चलाना मुश्किल है।

जब भी हमें एक अद्वितीय व्यवसाय विचार प्राप्त होता है, तो पहली समस्या हमारे सामने आती है वो है – पूंजी की कमी। पूंजी की कमी की समस्या को हल करने के लिए, व्यवसाय के मालिकों ने धन प्राप्त करने के विभिन्न तरीकों को पाया है जैसे व्यवसाय लोन, बांड, आदि। व्यापार पूंजी प्राप्त करने के लिए कुछ अन्य पारंपरिक तरीके मित्र, परिवार और व्यक्तिगत बचत हैं।

फंडिंग के तरीके समय के साथ बदल रहे हैं। वर्तमान में, स्टार्टअप और व्यापार मालिकों के पास अपने व्यवसाय को उपलब्ध कराने के लिए नवीनतम विकल्प है – क्राउडफंडिंग। चलो वास्तव में क्या क्राउडफंडिंग है और ये चर्चित क्यों बन रहा है।

क्राउडफंडिंग क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, बड़ी संख्या में लोगों से, छोटी मात्रा में वित्त पोषित करने की विधि है क्राउडफंडिंग। क्राउडफंडिंग का उपयोग करके व्यवसाय के लिए अधिग्रहित राशि आम तौर पर इंटरनेट के माध्यम से होती है।

पारंपरिक फंडिंग के तरीके जैसे जैसे कि बैंक लोन, मित्र, परिवार, आदि में कुछ ही लोगों से बड़ी मात्रा में धन प्राप्त किया जाता है, लेकिन क्राउडफंडिंग इसके विपरीत है। क्राउडफंडिंग के तहत, व्यवसाय ने बड़ी संख्या में लोगों से, कम मात्रा में धन अर्जित किया।

इसी वजह से क्राउडफंडिंग को बहतर माना जाता है। उद्यमी को उन लोगों को खोजने की ज़रूरत नहीं है जिनके पास बड़ी राशि है और जो निवेश करने के लिए तैयार हैं। यदि आपको एक बेहतरीन व्यवसायिक विचार मिला है, तो संभावना है कि आप अपने व्यवसाय के लिए भारी धन अर्जित कर सकते हैं। क्राउडफंडिंग मुख्य रूप से ऑनलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से किया जाता है। वेब पर कई क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म हैं। इनमेसे सबसे अच्छे माने जाते है वो हैं किकस्टार्टर, इंडीगोगो, पैट्रोन, क्राउडप्राइज़ और क्राउडफंडर।

यदि आप अपने व्यवसाय को क्राउडफंडिंग में रुचि रखते हैं, तो आपको एक सही ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म चुनने की आवश्यकता है। फंडिंग के लिए उपयोग करने से पहले क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म की कार्यक्षमता, सुविधाओं और नियमों को समझना महत्वपूर्ण है।

क्राउडफंडिंग क्यों हो रही है लोकप्रिय?

समय के साथ, व्यापार निधि प्राप्त करने के तरीके बदल रहे हैं। टेक्नोलॉजी की मौजूदगी ने विभिन्न क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से व्यापार वित्तपोषण प्रक्रिया को भी आसान बना दिया है। क्राउडफंडिंग आजकल लोकप्रियता हासिल कर रहा है, इसके कुछ कारण हैं:

1. पुराणी फंडिंग पद्धति से बेहतर है।

फंड्स के लिए ज्यादातर उद्यमी या स्टार्टअप मालिक क्राउडफंडिंग का उपयोग करने के मुख्य कारणों में से एक है यह विधि पारंपरिक धन उगाहने से काफी बेहतर है। पारंपरिक तरीके के तहत, आपको लोन के लिए आवेदन करना होगा, दोस्तों, रिश्तेदारों आदि से पूछना होगा।

क्राउडफंडिंग के बारे में अच्छी बात यह है कि यदि आपका व्यवसाय विचार बढ़िया है और यदि आपके पास उचित योजना है, तो बड़ी संख्या में लोग आपके व्यवसाय में निवेश करने के लिए तैयार हैं।

2. कम खर्च

आपके द्वारा चुने गए क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म के आधार पर, लागत अलग-अलग होगी। लेकिन, ज्यादातर मामलों में, आपको जो धनराशि देनी होगी, वह कम होगी। बैंक लोन की तरह ही पारंपरिक धन उगाहने वाले तरीकों में, दस्तावेज़ प्रक्रिया की बहुत सारी राशि और धन प्राप्त करने का खर्च बढ़ जाता है। इसके अलावा, यह आपके समय को भी बर्बाद करता है।

3. कम जोखिम

क्राउडफंडिंग के बारे में एक और बड़ी बात यह निवेशकों के लिए कम जोखिम है। पारंपरिक फंडिंग स्रोतों के मामले में, व्यवसायी कम लोगों से बड़ी रकम लेता है जिससे जोखिम बढ़ जाता है। क्राउडफंडिंग के बारे में बात करते हुए, बड़ी संख्या में लोगों से छोटी राशि एकत्र की जाती है, जो जोखिम को कम कर देती है। इसलिए यदि आपको एक बेहतरीन व्यवसायिक विचार और रणनीति मिल गई है, तो क्राउडफंडिंग से संभावना यह है कि बड़ी संख्या में लोग आपके व्यवसाय में निवेश करे। इससे आपको अपने व्यवसाय के लिए पर्याप्त धन प्राप्त करने में मदद मिलेगी और सभी निवेशकों का जोखिम कम होगा।

4. विज्ञापन में मदद करता है।

क्राउडफंडिंग के माध्यम से पैसे प्राप्त करने से आपके व्यवसाय को बढ़िया मीडिया एक्सपोज़र मिल सकता है। प्रेस और मीडिया आपके व्यवसाय के लिए आपके द्वारा एकत्रित की गई धनराशि के संदर्भ में आपके व्यवसाय के बारे में बात करेंगे, जो आपके व्यवसाय के ब्रांड और विपणन का निर्माण करने में आपकी सहायता करेंगे। इससे आपके उत्पाद या सेवा पर दृश्यता बढ़ेगी।

5. केवल स्टार्टअप व्यवसायों के लिए नहीं है।

विभिन्न क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म केवल स्टार्टअप व्यवसायों के लिए नहीं हैं। कई मौजूदा और अच्छी तरह से स्थापित व्यवसाय भी अपने व्यापार को निधि देने के लिए इस मंच का उपयोग कर रहे हैं। यह एक और कारण है कि आजकल क्राउडफंडिंग लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है।

 

अलग-अलग आधुनिक व्यवसाय अलग-अलग क्राउडफंडिंग प्लेटफार्मों का उपयोग कर रहे हैं ताकि वे अपने व्यवसाय के लिए अच्छे से पूंजी प्राप्त कर सके।

इसलिए यदि आप एक स्टार्टअप व्यवसाय हैं और पर्याप्त धन प्राप्त करने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं, तो आप इसके लिए किकस्टार्टर और इंडीगोगो जैसे अच्छे क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।