अगर आप घर से काम करते है तो ये 8 बाते ज़रूर याद रखे।

अप्रैल 9, 2020 Off By studyshout

समय के साथ, घर से काम का महत्व बढ़ता जा रहा है। कई कंपनियों ने फ्रीलांसरों (freelancers) को काम पर रखना शुरू कर दिया है, ताकि वे कई सारे खर्च बचा सके।

फ्रीलांसिंग से दोनों तो फायदा होता है: कंपनियों को और कर्मचारियों को। घर की नौकरियों से काम प्रदान करके, कंपनियां कम लागत वहन करती हैं और कर्मचारियों / फ्रीलांसरों को काम करना आसान हो जाता है। घर के काम के साथ, आप अपने कार्यक्रम के अनुसार काम करने के लिए स्वतंत्र हैं। अच्छी बात यह है आपको 9 से 5 तक काम करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ता। यही मुख्य कारण है कि अधिक से अधिक लोग घर से काम करना शुरू कर रहे हैं।

हालांकि घर से काम करने से शेड्यूल में काफी लचीलापन आता है, कभी-कभी घर से काम करने पर काम पर ध्यान देना मुश्किल हो सकता है। कई बार इससे आपका निजी जीवन और पेशेवर जीवन मिश्रित हो जाता है। यदि आप घर से काम कर रहे हैं और दिन भर उत्पादकता (productivity) बनाए रखना चाहते हैं, तो यहां आपके लिए सुझाव दिए गए हैं:

1. तैयार हो के काम पर लगे

ज़्यादातर लोग यह गलती करते है वे काम पर लगने से पहले तैयार होकर नहीं बैठते। अच्छी तरह से तैयार होने से आपको अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को अलग रखने में मदद मिलेगी। ऐसा करने से आप कमा करने में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।

2. रोज़ाना काम की लिस्ट रखे

काम को टू-डू लिस्ट के बिना शुरू न करें। काम करते समय अपनी उत्पादकता को बढ़ाने का यह सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है। यदि कार्य का प्रकार आपको दैनिक टू-डू सूची बनाने की अनुमति नहीं देता है, तो आप सूची 2-3 दिनों या फिर साप्ताहिक टू-डू सूची बना सकते हैं। एक टू-डू सूची बनाने के लिए, आप किसी भी मोबाइल एप्लिकेशन, वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन या साधारण नोटपैड का उपयोग कर सकते हैं।

3. अपने काम के समय के बारे में स्पष्ट रहे

आपको इस बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि आपको कब काम करना चाहिए और कब आपको खेलना या अन्य गतिविधियाँ करनी है। यह गलती लोग अक्सर करते हैं जब वे घर से काम करते हैं, तो वे अपने काम के घंटों के बारे में स्पष्ट नहीं होते हैं। बस आपको अपने कार्य जीवन के साथ लचीलापन मिल गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने काम के घंटे के लिए कोई शेड्यूल न बनाये। काम के घंटे के बारे में स्पष्ट विचार रखने से आपके उत्पादकता स्तर को बढ़ावा देने में मदद मिलती है और आपके कार्य लक्ष्यों (goals) को तेजी से प्राप्त करने में मदद मिलती है।

4. एक समर्पित कार्यक्षेत्र (dedicated work space)

यह घर से काम करने की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। जब लोग घर से काम करने की बात करते हैं तो लोग अक्सर काम और निजी जीवन के बीच गड़बड़ करते हैं। एक समर्पित कार्यक्षेत्र (work space) या गृह कार्यालय होने से आपको न केवल अपनी उत्पादकता को बढ़ाने और तेजी से काम करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह आपको अपने व्यक्तिगत जीवन (परिवार, दोस्त, आदि) के लिए भी समय देता है। संक्षेप में, आपको अपने घर पर काम के अनुकूल वातावरण बनाने की आवश्यकता रहती है।

5. विचलित न रहे

घर से काम करते समय सबसे बड़ी समस्याओं में से एक व्याकुलता। यह ज़्यादा चुनौतीपूर्ण हो सकता है जब आपको घर से काम करने की आदत न हो। काम करते समय उस व्याकुलता का सामना करना और अपने काम पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है। व्याकुलता कुछ भी हो सकती है, जैसे आपके बच्चे, सोशल मीडिया, आदि। यहाँ, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको काम के दौरान ब्रेक नहीं लेना चाहिए। काम के बीच में आप छोटे ब्रेक ले ही सकते हैं।

6. अपने उच्च उत्पादकता (high productivity) समय को जाने

प्रत्येक कर्मचारी / फ्रीलांसर की उच्च उत्पादकता अवधि अलग होती है। कुछ लोग सुबह में उत्पादक होते हैं, जबकि कुछ शाम के दौरान उत्पादक होते हैं। यदि आप घर से काम कर रहे हैं, तो आपको अपनी उच्च उत्पादकता अवधि की खोज करनी होगी। अपनी उत्पादक अवधि जानने के बाद आपको अपना कार्य समय निर्धारित करने में मदद मिलेगी।

7. स्वस्थ भोजन खाएं

घर से काम करने का नकारात्मक पक्ष यह है कि आपको अपना हर एक मन पसंद खाना रसोई घर में मिल जाता है। ब्रेक या लंच के दौरान स्नैक्स, चिप्स, या पिज्जा खाने के बजाय, स्वस्थ खाना शुरू करें। स्वस्थ भोजन का व्यक्ति के उत्पादकता स्तर से सीधा संबंध है। ताजे फल और सब्जियां खाने से आपको अपने समग्र कार्य उत्पादकता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है और आपको अपने दैनिक टू-डू सूची लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी मदद मिल सकती है।

8. सोशल मीडिया से बचें

सोशल मीडिया हर दिन आपका बहुत समय बर्बाद करता है। जब आप कार्यालय में हों, तो काम का अनुशासन और ध्यान केंद्रित करना आसान हो सकता है, लेकिन जब आप घर पर होते हैं तो यह चुनौतीपूर्ण हो जाता है। सोशल मीडिया के उपयोग को कम करने के लिए, आप सोशल मीडिया नोटिफिकेशन को बंद कर सकते हैं और ऐसी ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं जो विभिन्न सोशल मीडिया ऐप का उपयोग करने के लिए कुछ लिमिट रखे।
तो ये हैं घर से काम करने के कुछ असरदार टिप्स। यदि आप घर से काम करते हैं और उत्पादकता में कठिनाई का सामना कर रहे हैं, तो आप अपने जीवन में ऊपर दी गई टिप्स को लागू कर सकते हैं।